मोबाइल में अब रिमूवेबल बैटरी का इस्तेमाल क्यों नही होता?


पहले के समय में मोबाइल Removable Battery के साथ आता था जिससे हम आसानी से बैटरी को निकाल लेते थे और हम दो तीन बैटरी भी  लेकर रखते थे ताकि अगर एक Battery Discharge हो जाए तो हम दूसरी बैटरी लगा ले। लेकिन समय के साथ सब बदल जाता है और इसी बदलाव में Smartphone भी बदलते जा रहे हैं। आज कल सभी अच्छे स्मार्टफोन्स में Non-Removable Battery का इस्तेमाल होने लगा है, तो चलिए जानते हैं कि आखिर क्यों स्मार्टफोन्स कंपनियां नॉन रिमूवेबल बैटरी का उपयोग करने लगी है क्या है इसके पीछे का कारण क्या है?


स्मार्टफोन में नॉन रिमूवल बैटरी का प्रयोग क्यों होने लगा?

मोबाइल में अब रिमूवेबल बैटरी का इस्तेमाल क्यों नही होता? स्मार्टफोन में नॉन रिमूवल बैटरी का प्रयोग क्यों होने लगा? Removable battery, Hindi Read Duniya


 फोन में रिमूवल बैटरी होने की बजह से मार्केट में नकली बैटरी बनने लगी थी और लोग सस्ते के चक्कर में इन्हें अपने मोबाइल में इस्तेमाल भी करते थे जिसकी बजह यह जल्दी ही खराब हो जाती थी और फूल जाती थी यहां तक की कभी कभी बलास्ट भी हो जाती थी जिसका कंपनी पर बहुत बुरा असर पड़ता था और स्मार्टफोन कंपनी की छवि भी खराब हो जाती थी इसलिए अब कंपनियां नॉन रिमूवल बैटरी का इस्तेमाल करने लगी है। इसके अलावा नॉन-रिमूवल बैटरी के प्रयोग से मोबाइल में और भी कई फायदे है जिन्हें हम आगे जानेगे।


नॉन रिमूवल बैटरी बाले मोबाइल के फायदे क्या हैं?

  1. सबसे बड़ा नॉन रिमूवल बैटरी बाले मोबाइल का  फायदा ये हुआ कि जो कुछ फर्जी कंपनियाँ नकली बैटरी बनाती थी जिससे की मार्केट में कई सारी नकली बैट्रियां सस्ते दाम में मिलने लगी और लोग इसके चलते नकली बैटरी ही ले लेते थे इस कारण से बैटरी जल्दी ही खराब व वलास्ट होने के चांसेस ज्यादा होते थे। लेकिन अब यह संभव नही है।
  2. Non-Removable Battery के इस्तेमाल से फोन की सिक्योरिटी में काफी बढ़ोत्तरी हुई है जैसे कि अब स्मार्ट फोन को काफी मजबूती के साथ बैंड किया जाता है जिससे की मोबाइल गिरने पर भी खराब नही होता है।
  3. मोबाइल में Non Removable Battery होने  के कारण मोबाइल को पूरी तरह से सील किया जाता है जिससे की अब मोबाइल के अंदर आसानी से पानी व धूल कचरा आदि नही जा सकता है।
  4. नॉन रिमूवेबल बैटरी बाले फोन के साथ बैटरी को कम जगह में बेहतर ढंग से फिट किया जाता है। जिससे सेट पतला और देखने में भी काफी अच्छा होता है।
  5.  रिमूबल बैटरी के कारण जो लोग बाजार से नकली बैटरी ले लेते थे जिससे की बैटरी के फूलने के ज्यादा चांस रहते थे अब यह दिक्कत समाप्त हो चुकी है। इसके साथ ही नॉन रिमूवेबल बैटरी की लाइफ टाइम ज्यादा हो गई है।


Non-Removable Battery बाले मोबाइल के नुकसान क्या है?

  1. अगर यह मोबाइल पानी में गिर जाता है तो हम इसकी बैटरी नहीं निकाल सकते जिससे की फोन के खराब होने के चांस ज्यादा रहते हैं।
  2. ऐसे फोन की बैटरी खुद से चेंज नही कर सकते है इसके लिए आपको इसके सर्विस सेंटर या किसी शॉप में ही रिप्लेस कराना पड़ेगा जिससे की खर्च अधिक आता है।
  3. जब कभी मोबाइल हैंग हो जाता था तो हम उसकी बैटरी को रिमूव कर के पुनः स्टार्ट कर देते थे तो सारी समस्या ठीक हो जाती थी लेकिन अब ऐसा संभव नही है अब अगर आपका फोन हैंग हो गया तो आपको सिर्फ पॉवर बटन का सहारा लेना पड़ेगा और यह भी काम नही करता तो आपको लंबे समय तक इंतजार करना पड़ सकता है।
  4. अगर फोन की बैटरी Low  हो जाए तो हम कोई दूसरे फोन की बैटरी का इस्तेमाल नही कर पाएंगे।


हमें उम्मीद है कि आप जान गए होगे कि स्मार्टफोन में अब रिमूवेबल बैटरी का इस्तेमाल क्यों नही होता। अगर यह पोस्ट आपको पसंद आई है तो दोस्तो के साथ शेयर करना न भूलें। ऐसे ही और हिन्दी में जानकारी पाने के लिए "हिन्दी रीड दुनिया" (Hindi Read Duniya) को Subscribe जरूर करें।

धन्यबाद!...


Post a Comment

कृपया गलत भाषा का प्रयोग न करें

और नया पुराने