गारंटी और वारंटी में क्या अंतर होता है Guarantee or warranty me kya anter hai?

जब हम कोई भी सामान खरीदते हैं तो हमें उस प्रोडक्ट/सामान दुकानदार द्वारा गारंटी या वारंटी दिया जाता है। और उस सामान को खरीदने के लिए फ़ोर्स करते हैं। दोस्तो क्या आप जानते हैं गारंटी और वारंटी में क्या अंतर होता हैं? हेलो फ्रेंड्स मेरा नाम रोहित सोनी है और हिन्दी रीड दुनिया (Hindi Read Duniya) में आपका स्वागत हैं।

वारंटी क्या है – Warranty kya hai?

वारंटी क्या है – Warranty kya



वारंटी का मतलब होता है खराब हुए प्रोडक्ट को रिपेयर कर के देना अतः अगर कोई दुकानदार किसी सामान पर वारंटी देता है तो इसका मतलब है कि दुकानदार उसी खराब प्रोडक्ट को पुनः रिपेयर करके देगा और उसका कोई भी चार्ज नही लेगा। लेकिन यह दुकानदार के उपर निर्भर करता है कि कितने दिन यामाह के लिए वारंटी देता है। नार्मली 3 महीने से एक साल तक की वारंटी दिया जाता है। अगर दिए गए वारंटी समय के अंदर प्रोडक्ट/सामान खराब हो जाता है तो ही उस प्रोडक्ट को रिपेयर किया जाएगा, इसके बाद चार्ज लिया जाएगा।

गारंटी क्या है – Guarantee kya hai?

जैसा कि आपने जाना की वारंटी में उसी सामान को ही रिपेयर कर के ग्राहक को दे दिया जाता है, लेकिन गारंटी में इसका उल्टा होता है यानी खराब हुए सामान को रख लिया जाता है और इसके स्थान पर नया प्रोडक्ट / सामान दे दिया जाता है। और इसका भी टाइम निर्धारित किया जाता है। और उस गारंटी पीरिओड के अंदर ही आपको नया सामान दिया जाएगा। अगर गारंटी का समय समाप्त हो गया तो आपको इसका लाभ नही मिलेगा।

गारंटी और वारंटी में क्या अंतर होता है?

गारंटी पर सीधे ही खराब हुए सामान के जगह पर ग्राहक को नया सामान दे दिया जाता है, जबकि वारंटी पर उसी खराब हुए सामान को ही रिपेयर कर के ग्राहक को दे दिया जाता है। तो बस यही अंतर होता है इन दोनो में अब आपको ज़रूर क्लियर हो गया होगा इसके बारे में।

 

Post a Comment

कृपया गलत भाषा का प्रयोग न करें

और नया पुराने